हिंदी समाचार

Firefighter Robot: दो घंटे तक मशक्कत करते रहे फायरकर्मी, रोबोट ने आते ही कर दिया कमाल

Firefighter Robot: दिल्ली के टीकरी कलां इलाके के पीवीसी मार्केट में भीषण आग लग गई। फायर कर्मी करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद भी आग पर कंट्रोल न पा सके। लेकिन रोबोट ने केवल कुछ ही वक्त में आग पर काबू पा लिया।

Firefighter Robot: गर्मियों के मौसम में आग लगने के मामले काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं। इससे कई बार काफी जान-माल का नुकसान होता है। लेकिन राजधानी दिल्ली में आग पर जल्दी काबू पाने के लिए दिल्ली फायर सर्विस ने रोबोट की मदद लेना शुरू किया है। रविवार को दिल्ली के टीकरी कलां इलाके के पीवीसी मार्केट में भीषण आग लग गई। फायर कर्मी करीब दो घंटे आग पर काबू पाने की कोशिश करते रहे लेकिन फिर भी आग पर कंट्रोल नहीं पा सके। इसके बाद रोबोट ने महज कुछ ही वक्त में आग पर काबू पा लिया।

आग बुझाने के लिए किया रोबोट का इस्तेमाल

दिल्ली फायर सर्विस के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि सुबह पौने 5 बजे के करीब कंट्रोल रूम को सूचना मिली थी कि टीकरी इलाके में राधे-राधे धर्मकांटा के पास पीवीसी मार्केट स्थित प्लास्टिक के कबाड़ के एक गोदाम में आग लगी है। सूचना पर दमकल की 20 गाड़ियों को मौके पर भेजा गया था। तेज हवाओं के चलते आग फैलती जा रही थी और करीब 3000 वर्ग गज इलाका आग की चपेट में आ चुका था। इसे देखते हुए मौके पर पहुंचे डिविजनल ऑफिसर एम.के. चट्टोपाध्याय की सिफारिश पर आग बुझाने के लिए रोबोट का इस्तेमाल करने का फैसला किया गया।

ऑस्ट्रिया की कंपनी से खरीदे हैं रोबोट

आग बुझाने की ये कमाल की तकनीक दिल्ली फायर सर्विस के पास हाल में ही में आई है। फायर सर्विस के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया है कि दिल्ली सरकार ने विभाग को कई फायर फाइटिंग उपकरण उपलब्ध कराए हैं जिनमें से एक ये रोबोट भी है। बता दें कि हाल ही में अग्नि सुरक्षा सप्ताह को मनाते हुये डेमो के तौर आम लोगों को रोबोट फायरमैन का रिमोट के जरिये नजारा दिखाया गया था। इस रोबोट को ऑस्ट्रिया की एक कंपनी से खरीदा गया है।

रिमोट से चलता है रोबोट

आग बुझाने वाला ये रोबोट रिमोट से चलता है। इस रोबोट की कीमत करीब ढाई से तीन करोड़ की बताई जा रही है, फिलहाल पूरी दिल्ली में ये दो रोबोट आए हैं। इस रोबोट से पतली गलियों में आग बुझाने में आसानी होगी और बेसमेंट में आग बुझाने में आसानी होगी। इस रोबोट से जब आग बुझाई जाएगी तो उसके पानी के अंदर कुछ केमिकल डाले जाते हैं। जिस तरीके की आग है उस आग को जल्दी कैसे बुझाया जाए। उसी तरीके के केमिकल इस रोबोट में डाले जाते हैं।

News Credit: Zee News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button